Abrahm-Lincon-Success-story-Sadupayog-Best-Hindi-Blog-For-internet-mobile-computer-technology-Facebook-Whats-App-online-earning-Tips-and-tricks
Google

Success Story of Abraham Lincoln

हेल्लो दोस्तों ! आज मैं आपको एक ऐसे शख्स की Success Story  सुनाना चाहता हु जिसकी जिंदगी में क्या क्या मुसीबतें नहीं आई | मेरा मानना है की यदि उस शख्स की जगह मैं या आप होते तो शायद कभी भी उबर नहीं पाते | जी हाँ , मैं बात कर रहा हु उस बच्चे की जिसका जन्म  1809 में  US  में हुआ | और उसने अपने पिता के साथ खेतों में काम किया | वह मुश्किल से 1 साल भी ठीक से स्कुल नहीं गया होंगा और गरीबी के कारण  उसने पढ़ाई छोड़ दी | 


लेकिन पढने की ललक और द्रढ़निश्चय, उस बालक की  पढ़ाई को ना रोक सका | उसने  खूब मेहनत की और एक सफल वकील भी बना  | धीरे धीरे वह  बालक  राजनीति की और मुड़ने लगा  लेकिन इसके बाद भी मानो उसके जीवन में असफलता ही लिखी थी  | कम उम्र में ही उनकी शादी कर दी गई |


 उस बालक के जीवन में ये साड़ी घटनाएं घटी लेकिन निराश होना उसने कहाँ सिखा था  -


21 साल की उम्र में वह  व्यापार में असफल हुआ  |



22  साल की उम्र में वह  सीएट का चुनाव हर गया |

24 साल की उम्र में उसकी  पत्नी का देहांत हो गया |

25 साल की उम्र में उसका मानसिक संतुलन बिगड़ गया |

27 साल की उम्र में वह फिर से व्यापार में असफल हुआ |

35  साल की उम्र में फिर से एक चुनाव हार गया |

 48  साल की उम्र में फिर से सीएट का चुनाव हार गया |

49  साल की उम्र में वह उपराष्ट्रपति का चुनाव हर गया | लेकिन फिर भी उसने हार नहीं मानी |
और आखिर में  52  साल की उम्र में वह व्यक्ति अमेरिका का  16वा राष्ट्रपति कहलाया |

जी हाँ दोस्तों यह कोई मन घडन्त कहानी नहीं है |


उस व्यक्ति का नाम है  - "अब्राहम लिंकन [Abraham Lincoln]"


अब्राहम लिंकन के जीवन की यहसच्ची घटना है , दोस्तों ये जो मैंने ऊपर घटनाएं लिखी है की कितनी आयु में क्या घटना घटी ये हो सकता है थोड़ी आगे पीछे हो  Exact ना हो , किन्तु ये जो घटनाएं हुई है ये बिलकुल सही है 


अब्राहम लिंकन के जीवन में इतनि असफलताएं आने के बाद भी वे रुके नहीं बल्कि हर असफलता से कुछ न कुछ सीखकर हमेशा आगे ही बढ़ते रहे |


सफलता का सूत्र यह है कि-

"आप भी अपने जीवन मे किसी असफलता से निराश ना हो बल्कि  कुछ न कुछ सीखकर आगे बढें |"


कहते है न की असफलता ही सफलता की पहली सीढ़ी है |


दोस्तों  कैसी लगी मेरी ये पोस्ट कमेंट करके जरुर बताएँ ताकि मैं आप लोगो के लिए आगे भी इसी तरह पोस्ट डालता रहूँ |